NBC ने बीजिंग की ओर ध्यान केंद्रित करते हुए टोक्यो के लिए ध्यान केंद्रित किया

CategoriesSports

जब मौली सोलोमन ने पिछले साल नवंबर में एनबीसी के ओलंपिक उत्पादन इकाई के कार्यकारी निर्माता और अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, तो उन्होंने खेलों के साथ अभी टोक्यो में होने की उम्मीद की। लेकिन कोरोनोवायरस के कारण ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया, सोलोमन और उनकी टीम ने चुनौतियों के एक नए सेट के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करते हुए अपनी उलटी गिनती की घड़ियों को रीसेट कर दिया।

कोई भी ओलंपिक बहुत सारी आकर्षक कहानियां प्रदान करता है, लेकिन सोलोमन का कहना है कि टोक्यो की बारी इस साल दुनिया भर में अपनाई गई हर चीज के साथ बड़ा महत्व रखती है।

“हमने सब कुछ रीसेट करने की कोशिश की है क्योंकि हम जिस पर काम कर रहे हैं वह हमेशा के लिए और भी महत्वपूर्ण है,” सोलोमन ने कहा। “ओलंपिक का प्रभाव गहरा है। देरी केवल वादे से जुड़ती है। ”

एनबीसी से एथलीटों और दुनिया भर के प्रमुख व्यापारिक अधिकारियों को हर कोई उम्मीद कर रहा है कि महामारी ने कई स्तरों पर ओलंपिक आंदोलन के लिए कई मुद्दों को पैदा करने के बाद उस वादे को पूरा किया।

एनबीसी – जिसमें 2032 ग्रीष्मकालीन खेलों के माध्यम से अमेरिकी मीडिया अधिकार हैं – मार्च में खेलों को स्थगित करने से पहले ही अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने अपनी अधिकांश विशेषताओं और टैप प्रोमोज़ कर लिया था। वर्तमान में एथलीटों के लिए किसी भी पहुंच के साथ, नेटवर्क उन्हें किसी भी अपडेट या नई सुविधाओं के लिए अपने संशोधित प्रशिक्षण दिनचर्या को क्रॉनिकल करने के लिए कह रहा है।

अन्य मुद्दों में शामिल हैं कि कितने लोग NBC को टोक्यो भेजेंगे। आकस्मिक रूप से 2,000 से अधिक हैं, लेकिन कनेक्टिकट के स्टैमफोर्ड में एनबीसी स्पोर्ट्स ग्रुप के मुख्यालय से निकलने वाले उत्पादन के अतिरिक्त प्रतिशत के साथ वापस कटौती की संभावना है।

सोलोमन ने कहा कि भले ही उत्पादन प्रक्रियाएं बदल सकती हैं, लेकिन नेटवर्क कैसे कवर होगा गेम्स समान रहेंगे।

“हम प्रतियोगिता और प्रेरक कहानियों का दस्तावेजीकरण करते हैं और मेजबान शहर का परिचय देते हैं,” उसने कहा। “हम सब कुछ के माध्यम से किया गया है, लोग साधारण से असाधारण करने के लिए कुछ भी तरस रहे हैं। यह अभी भी कहानी और एथलीटों के साथ आकर्षण के बारे में है। लोग सिमोन बाइल्स और केटी लेडेकी को जानते हैं, लेकिन साथ ही साथ अन्य एथलीट भी उभरेंगे। हमेशा परिचित और नए एथलीटों का दिलचस्प मिश्रण होता है। ”

एशिया में तीन सीधे ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेलों के आयोजन के साथ, एनबीसी को पूर्वी और मध्य समय क्षेत्रों में प्राइम टाइम में अधिकांश लोकप्रिय खेलों को प्रसारित करने का लाभ मिला है। 2018 में देर रात के शो के बजाय एनबीसी एक प्राइमटाइम-प्लस मॉडल पर जाने के बाद माउंटेन और पैसिफिक जोन में भी लाइव प्राइमटाइम इवेंट होंगे।

लेकिन एनबीसी भी एक विशाल कार्य का सामना कर रहा है जिसका 1984 से सामना नहीं हुआ है, जो एक नेटवर्क है जो छह महीने की अवधि में दो ओलंपिक कर रहा है। हालाँकि, जब आप उत्पादन के घंटों पर विचार करते हैं तो एनबीसी का कार्य अधिक चुनौतीपूर्ण होता है।

एबीसी साराजेवो विंटर गेम्स से 63 घंटे और लॉस एंजिल्स ग्रीष्मकालीन खेलों से 180 बार प्रसारित हुआ, जो उस समय दोनों रिकॉर्ड थे। टोक्यो से एनबीसी का कवरेज 7,000 घंटे और 2022 बीजिंग शीतकालीन खेलों में अतिरिक्त 2,500 से अधिक होगा। जबकि एबीसी ने अपने कवरेज के लिए केवल एक चैनल का उपयोग किया है, एनबीसी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के साथ कई चैनलों पर फिर से प्रसारित होगा।

“तथ्य यह है कि यह एक बड़ी चुनौती है, हमारी टीम के लिए और भी अधिक आकर्षक है क्योंकि ओलंपिक का उत्पादन करने के लिए सबसे जटिल है,” सोलोमन ने कहा। “बीजिंग के बारे में अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र के साथ एक परिचितता है (2008 ग्रीष्मकालीन खेलों में) केवल नए क्षेत्रों के साथ हमें पहाड़ के स्थानों को देखना होगा।”

जबकि एनबीसी और एथलीट अपनी योजनाओं पर काम करते हैं, विज्ञापन और विपणन अधिकारी टोक्यो के लिए तैयार होने के लिए अतिरिक्त समय का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं – जबकि 2022 में बीजिंग को भी ध्यान में रखते हुए।

एनबीसी के लिए विज्ञापन बिक्री के कार्यकारी उपाध्यक्ष डैन लविंगर ने कहा कि मार्च की शुरुआत में यह टोक्यो के लिए $ 1.25 बिलियन से आगे निकल गया था, जो पहले से ही एक ओलंपिक रिकॉर्ड था।

पूर्व में यूनाइटेड एयरलाइंस, VISA, मैकडॉनल्ड्स और कोका-कोला जैसे प्रमुख ओलंपिक प्रायोजकों के लिए विपणन और प्रायोजन रणनीति की देखरेख करने वाली जेनी गोल्डस्टीन ने कहा कि सबसे बड़ी अज्ञात कंपनियां हैं जो अभी तक टोक्यो से आगे नहीं बढ़ी हैं।

शिकागो स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट पार्टनर्स के एक पार्टनर, गोल्डस्टीन ने कहा, “यह एक ऐसी अस्पष्ट समय अवधि है जहां हर किसी को उन दोनों खेलों के अधिकार नहीं हैं।” “अब, चाहे वे कदम बढ़ाएँ या वे लोगों को 2022 तक वापस लाने का एक तरीका निकालें, मुझे नहीं पता कि, इसके प्रायोजन-बिक्री पक्ष में कुछ रचनात्मकता लाने की आवश्यकता हो सकती है।”

जीएमआर मार्केटिंग के लिए वैश्विक खेल और मनोरंजन परामर्श के प्रमुख एडम लिपार्ड, जो ओलंपिक के शीर्ष वैश्विक भागीदार कार्यक्रम के आधे हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं, यह अनिश्चित है कि प्रायोजन और विपणन सौदों के लिए खरीदार का बाजार होगा, लेकिन वह आगामी टोक्यो के बीच समानताएं देखते हैं खेलों और आखिरी बार शहर ने 1964 में ओलंपिक की मेजबानी की थी।

“यह वास्तव में द्वितीय विश्व युद्ध की पीठ से 1964 में उनकी आने वाली पार्टी थी। और अब उनके पास एक ही अर्थपूर्ण अवसर है … मनुष्यों को एक साथ वापस लाएं, विश्व को फिर से एकजुट करें, “उन्होंने कहा। “और मुझे लगता है कि यह ओलंपिक परिवार के भीतर, आयोजकों से लेकर एथलीटों तक, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हर किसी पर रहा है, यह उम्मीद है कि जब हम इस कार्यक्रम को वापस पा सकते हैं, तो यह हर किसी के लिए एक स्वस्थ होने वाला पल होगा। । “

सोलोमन और उनकी टीम ने 23 जुलाई को एक आभासी टोस्ट किया, जब उद्घाटन समारोह होने वाला था। उसे लगता है कि अगले साल का समारोह उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है।

उन्होंने कहा, “यह कई चुनौतियों से उबरने के साथ ओलंपिक इतिहास में सबसे गहरा हो सकता है। इसमें ऐसे और आश्चर्यजनक और शक्तिशाली पल होने की संभावना है।”

__

शिकागो में एपी स्पोर्ट्स राइटर जे कोहेन ने इस कहानी में योगदान दिया।

___

Www.twitter.com/joereedy पर जो रेडी का पालन करें

___

अधिक एपी ओलंपिक: https://apnews.com/OlympicGames और https://twitter.com/AP_Sports

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *