ओलिविया डी हैविलैंड ने पुराने हॉलीवुड को अपनाया और उसे हिला दिया

CategoriesEntertainment

NEW YORK (AP) – वह हॉलीवुड के सबसे ग्लैमरस सितारों और निर्धारित ऑफ-स्क्रीन सेनानियों में से एक थी। ओलिविया डे हैविलैंड से बेहतर कोई नहीं था जो “गोन विद द विंड” में संत मेलानी विल्क्स की भूमिका निभाने के लिए या उसके चयन की फिल्मों में दिखाई देने के अधिकार के बारे में अधिक दृढ़ था।

प्रशंसकों और अभिनेताओं ने ऑस्कर विजेता कलाकार डे हैविलैंड को बहुत पसंद किया, जो लगभग शाब्दिक, खुद के लिए एक कानून है।

डे हैविलैंड, जिनकी रविवार को मृत्यु हो गई, वे हॉलीवुड के तथाकथित स्वर्ण युग के अंतिम बचे लोगों में से एक थे। वह “गॉन विद द विंड” में विल्क्स के रूप में लाखों लोगों के लिए प्रिय थीं, लेकिन उन्होंने “प्रत्येक व्यक्ति के लिए” और “उत्तराधिकार” के लिए ऑस्कर भी जीता और हॉलीवुड की अनुबंध प्रणाली को चुनौती दी और अप्राप्त किया।

पब्लिसिस्ट लिसा गोल्डबर्ग ने कहा कि डी हैविलैंड की पेरिस में उनके घर पर शांतिपूर्वक मृत्यु हो गई।

एक कैरियर के दौरान, जिसने 70 से अधिक वर्षों तक फैलाया, डे हैविलैंड को एक व्यक्तिगत माँ से लेकर “द स्नेक पिट,” एक व्यक्तिगत पसंदीदा में एक अनैच्छिक मां से लेकर भूमिकाओं में प्रशंसा मिली। डो-आइड अभिनेत्री ने सौम्य, चमकती हुई गर्मी और लचीलापन और शरारत दोनों का अनुमान लगाया, जिसने उसे असामान्य रूप से आकर्षक बना दिया, जिसके कारण आलोचक जेम्स एगे को स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया कि वह “उलारिया नर्वस को छोड़कर मेरे हर हिस्से में ओलिविया डे हैवानंद के लिए असुरक्षित था।” “

साथी ऑस्कर विजेता जोआन फोंटेन की बहन, जिनके साथ उनकी हॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध भाई-बहन में से एक थी, डे हैविलैंड “गॉन विद द विंड” की आखिरी जीवित लीड थीं। 1939 के महाकाव्य, मार्गरेट मिशेल के सबसे अधिक बिकने वाले गृहयुद्ध उपन्यास और 10 अकादमी पुरस्कारों के विजेता पर आधारित है, जिसे अक्सर ऑल-टाइम बॉक्स ऑफिस चैंपियन (मुद्रास्फीति के लिए समायोजन) के रूप में रैंक किया जाता है, लेकिन अब गुलामी के अपने महिमामंडित चित्र के लिए व्यापक रूप से निंदा की जाती है और पूर्वकाल जीवन।

निर्माता डेविड ओ। सेल्ज़निक के कैरियर के शिखर, “गॉन विद द विंड” में एक नाटकीय और परेशान करने वाली कहानी थी। तीन निर्देशकों ने फिल्म पर काम किया, स्टार विवियन लेह और क्लार्क गेबल ऑफ स्क्रीन की तुलना में कहीं अधिक जुड़े हुए थे और चौथे प्रदर्शित कलाकार, लेस्ली हावर्ड, मेलेनी के पति एशले विल्क्स की भूमिका के लिए खुले तौर पर उदासीन थे। मेलानी की सहानुभूति और उदारता के लिए तैयार डे हैविलैंड ने फिल्म को “मेरे जीवन में अब तक के सबसे सुखद अनुभवों में से एक” के रूप में याद किया। यह ऐसा कुछ कर रहा था जिसे मैं करना चाहता था, एक ऐसा किरदार निभाना जिसे मैं प्यार करता था और पसंद करता था। ”

अन्यथा उन्हें ड्रामा, वेस्टर्न और पीरियड टुकड़ों की एक श्रृंखला में एरोल फ्लिन के सह-कलाकार के रूप में जाना जाता था, जो कि “द एडवेंचर्स ऑफ रॉबिन हुड” में नौकरानी मारियन के रूप में सबसे यादगार था। लेकिन डे हैविलैंड भी एक अभिनेत्री के लिए एक प्रोटोटाइप था, जो अपने स्वयं के अच्छे के लिए बहुत खूबसूरत थी, अधिक से अधिक चुनौतियों का सामना करते हुए रोमांटिक भूमिकाओं में टाइपकास्ट। उसकी निराशा ने अंततः उसे 1943 में वार्नर ब्रदर्स पर मुकदमा चलाने के लिए प्रेरित किया जब स्टूडियो ने उसे समाप्त होने के बाद अनुबंध के तहत रखने की कोशिश की, उसने दावा किया कि उसके छह महीने का बकाया है क्योंकि उसे भूमिकाओं से इनकार करने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

उनके मित्र बेट्टे डेविस 1930 के दशक में समान शर्तों के तहत अपने अनुबंध से बाहर निकलने में विफल रहे थे, लेकिन डे हैविलैंड ने जीत हासिल की, कैलिफोर्निया कोर्ट ऑफ अपील्स ने फैसला सुनाया कि कोई भी स्टूडियो कलाकार की सहमति के बिना एक समझौते का विस्तार नहीं कर सकता है। निर्णय को अभी भी अनौपचारिक रूप से “डी हैविलैंड कानून” कहा जाता है और उसे मनोरंजन के क्षेत्र में उतना ही अग्रणी बना दिया जितना कि बेसबॉल स्टार कर्ट फ्लड, जिसने खेल के “रिजर्व क्लॉज” को खिलाड़ियों के लिए बाध्य किया, वह खेल में था।

“पवन के साथ चला गया” के प्रशंसकों को उसकी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का पता था। वह मेलानी की भूमिका निभाने के लिए इतनी उत्सुक थी कि उसने सेल्ज़निक के लिए काम करने की अनुमति प्राप्त करने के लिए स्टूडियो बॉस जैक वार्नर की पत्नी की पैरवी की। जब सेल्ज़निक ने निर्देशक जॉर्ज कुकोर को निकाल दिया और उन्हें विक्टर फ्लेमिंग के साथ बदल दिया, तो डे हैविलैंड ने कूकोर के साथ निजी तौर पर परामर्श करना जारी रखा (लेह ने ऐसा ही किया)। जब गैबल फिल्म के सबसे भावनात्मक दृश्यों में से एक के दौरान रोने के लिए अनिच्छुक था, तो मेलानी ने स्कारलेट के गर्भपात के बारे में रैटल बटलर को सांत्वना दी, डे हैविलैंड ने उससे बात करने में मदद की और स्क्रीन पर अविस्मरणीय समर्थन प्रदान किया।

डी हैविलैंड को “गॉन विद द विंड” के लिए ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था और 1946 में “टू हर एज़ ओनड” के लिए अपना अकादमी पुरस्कार अर्जित किया, जो आउट-ऑफ-वेलॉक जन्म के बारे में एक मेलोड्रामा था। एक दूसरा ऑस्कर तीन साल बाद “द हेइरेस” के लिए आया, जिसमें उसने एक साधारण होमबॉडी (जैसा कि डे हैविलैंड बनाना संभव था) को मोंटगोमेरी क्लिफ्ट और सर राल्फ रिचर्डसन के सामने हेनरी जेम्स के “वाशिंगटन स्क्वायर” के अनुकूलन में चित्रित किया। ” उम्र ने 1946 के नाटक “द डार्क मिरर” में एक सफलता पर ध्यान दिया था, जिसमें लिखा था कि उनका प्रदर्शन “विचारशील, शांत, विस्तृत और निरंतर था।”

वह 1953 में पेरिस चली गईं, अपने तत्कालीन पति, फ्रांसीसी पियरे गलांटे के “आग्रह पर”, उन्होंने 2016 में द एसोसिएटेड प्रेस को बताया, “हॉलीवुड एक” निराशाजनक, दुखद स्थान “बन गया था और उन्हें वापस लौटने का कोई कारण नहीं मिला। अमेरिका

“1951 तक, टेलीविज़न ने मोशन पिक्चर कंपनियों द्वारा अर्जित आय पर पहले से ही इस तरह का अतिक्रमण किया था कि गोल्डन एरा जो तब तक प्रबल था, जब तक वह विघटित होने लगी थी,” उसने कहा।

मध्यम आयु और उसके बाद, वह “रूट्स” और “चार्ल्स और डायना” सहित टेलीविजन के लिए कई फिल्मों में दिखाई दीं, जिसमें उन्होंने रानी माँ का किरदार निभाया। उन्होंने मैकबीरे कैंप क्लासिक “हश … हश, स्वीट शार्लोट” में डेविस के साथ सह-अभिनय किया और 1964 में चिल्लर “लेडी इन ए केज” में एक युवा जेम्स कान द्वारा अभिनीत किया गया था, जो इस पीड़ा को “कई बिट्स में से एक” के रूप में निंदा करता था। कल्याणकारी राज्य द्वारा उत्पादित ऑफल। ” 2009 में, उसने अल्जाइमर के बारे में एक डॉक्यूमेंट्री सुनाई, “मुझे याद है जब मैं पेंट करता हूं तो बेहतर होता है।” कैथरीन ज़ेटा-जोन्स ने डेविस और जोन क्रॉफर्ड के बारे में 2017 एफएक्स मिनिसरीज में डे हैविलैंड की भूमिका निभाई, लेकिन डी हैविलैंड ने एक गॉसिप के रूप में चित्रित होने और एफएक्स पर मुकदमा चलाने पर आपत्ति जताई। मामले को खारिज कर दिया गया था।

हॉलीवुड के सबसे राजसी सितारों में से एक के लिए फिट, उसने अपने बाद के वर्षों को पेरिस के बोइस डी बाउलोगन के पास एक टाउन हाउस में रहकर बिताया। एक कारण वह पेरिस को पसंद करती थी क्योंकि वह बिना परेशान हुए सड़क पर चल सकती थी, कम से कम तब तक जब तक “गॉन विद द विंड” फ्रांसीसी टेलीविजन पर प्रसारित नहीं हो जाती।

2008 में, डे हैविलैंड ने राष्ट्रीय कला पदक प्राप्त किया और दो साल बाद फ्रांस के लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।

वह 1 जुलाई 1916 को टोक्यो में पैदा हुई थीं, जो एक ब्रिटिश पेटेंट अटॉर्नी की बेटी थी, और एक वयस्क के रूप में उसने सुरक्षा के बारे में खुलकर बताया कि उसने मेलानी को सुखी पारिवारिक जीवन का आनंद दिया था। जब वह 3 साल की थी, तब अभिनेत्री के माता-पिता अलग हो गए, और उसकी माँ उसे और उसकी छोटी बहन जोन को, साराटोगा, कैलिफ़ोर्निया ले आई। डी हैविलैंड के स्वयं के दो विवाह, गैलांटे और मार्कस गुडरिच के लिए, तलाक में समाप्त हो गए। उनमें से प्रत्येक के साथ उसका एक बच्चा था।

वह उन बच्चों में से एक, बेटी गिसेले गैलांते चुलैक, दामाद एंड्रयू चुलैक और भतीजी देबोराह डोजियर पॉटर के साथ जीवित है। उसका अंतिम संस्कार निजी होगा।

डी हैविलैंड 1953 से पेरिस में रहते थे। 2016 में उनके शानदार निवास में द एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक दुर्लभ साक्षात्कार में, जैसा कि उन्होंने अपना 100 वां जन्मदिन मनाया, उन्होंने कहा कि वह गैलेंटो के “आग्रह पर” लाइट सिटी में चली गईं, देर से फ्रांसीसी पूर्व पति, और अमेरिका लौटने का कोई कारण नहीं मिला

उसने अपनी लंबी उम्र का श्रेय तीन एल को दिया: “प्यार, हँसी और सीख,” और एक भावुक प्रश्न के लिए अपने साक्षात्कारकर्ता को “दुष्ट” कहकर भी हास्य का भाव प्रदर्शित किया।

उसकी अभिनय महत्वाकांक्षाएं ओकलैंड, कैलिफोर्निया के मिल्स कॉलेज में मंचन के लिए वापस आ गईं। “ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम” के एक स्कूल उत्पादन की तैयारी करते हुए, वह मैक्स रेनहार्ड्ट को उसी कॉमेडी की रिहर्सल देखने हॉलीवुड गया था। उसे रेनहार्ड द्वारा हर्मिया की समझदारी के लिए पढ़ने के लिए कहा गया, वह अपनी गर्मी की छुट्टी के माध्यम से उत्पादन के साथ रही और उसे गिरावट में भूमिका दी गई।

वार्नर ब्रदर्स ने अपने भव्य 1934 के निर्माण के लिए मंच के अभिनेताओं को चाहा और मिकी रूनी के साथ सह-कलाकार के रूप में डे हैविलैंड को चुना, जिन्होंने पक का किरदार निभाया।

“मैं एक स्टेज अभिनेत्री बनना चाहती थी,” वह याद करेगी। “जीवन मेरे लिए निर्णय की तरह है।”

1935 तक, उन्हें एडवेंचर “कैप्टन ब्लड” में फ्लिन के साथ जोड़ा गया था और उन्होंने अगले दशक में अक्सर उनके साथ काम किया। अच्छी तरह से जनता के बहुत सारे “डॉज सिटी” और “सांता फे ट्रेल” के रूप में इस तरह के रिलीज के बाद भूल गए थे, प्रशंसकों को इस बात से मोहब्बत बनी रही कि फ्लिन और डे हैविलैंड – स्क्रीन के सबसे आकर्षक जोड़ों में से एक – निजी जीवन में साथ मिल गए। हॉलीवुड के मानकों के अनुसार भी फ्लिन एक अनिवार्य महिला निर्माता थी, लेकिन डे हैविलैंड ने जोर देकर कहा कि डैशिंग अभिनेता के साथ उनका बंधन किसी भी तरह, प्लेटोनिक था।

“ओह, एरोल में ऐसा चुंबकत्व था! डी हैविलैंड ने कहा कि कोई भी ऐसा नहीं था जो उसने किया था उससे बेहतर किया। “हम स्क्रीन पर इतनी बार एक साथ प्रेमी थे कि लोग स्वीकार नहीं कर सकते थे कि हमारे बीच कुछ भी नहीं हुआ था।”

उन्होंने हॉवर्ड ह्यूजेस और जेम्स स्टीवर्ट को डेट किया और जॉन हस्टन के साथ 40 के दशक की शुरुआत में उनका गहरा संबंध था। उनके रिश्ते ने डेविस के साथ संघर्ष का नेतृत्व किया, जो हस्टन द्वारा निर्देशित “इन दिस अवर लाइफ” के लिए उनके सह-कलाकार थे; डेविस को शिकायत होगी कि सहायक अभिनेत्री डे हैविलैंड को कैमरे पर अधिक चापलूसी का समय मिल रहा था।

स्टूडियो के मालिक जैक वार्नर ने बाद में कहा, “यह सेट पर वेलेंटाइन डे था।”

उसी समय के आसपास, डी हैविलैंड-फॉनटेन झगड़ा सार्वजनिक हो गया, 1941 के ऑस्कर की दौड़ में एक संघर्ष हुआ जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की प्रतियोगिता में रखा। फॉनटेन को हिचकॉक थ्रिलर “संदेह” के लिए नामांकित किया गया था, जबकि डे हैविलैंड को “होल्ड बैक द डॉन” के लिए उद्धृत किया गया था, एक नाटक जो बिली वाइल्डर द्वारा लिखा गया था और डि हैविलैंड अभिनीत एक स्कूल शिक्षक के रूप में बेईमान चार्ल्स बोयर द्वारा लिखा गया था।

एक गपशप स्तंभकार द्वारा पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने कभी लड़ाई लड़ी, डी हैविलैंड ने जवाब दिया, “बेशक, हम लड़ते हैं। किन दो बहनों में लड़ाई नहीं है? ” एक अच्छे वार्नर ब्रदर्स के मेलोड्रामा की तरह, उनका संबंध डी हैविलैंड का एक रसपूर्ण आख्यान था, डी हैविलैंड ने कथित तौर पर फॉनटेन को जीतने के लिए मना कर दिया, ताकि ऑस्कर से लेकर फॉनटेन को जीतने के लिए डे हविलैंड के एजेंटों और पतियों की खराब पसंद के बारे में कटिंग क्रैक किया जा सके। 2016 में, डे हैविलैंड ने एक लंबी चुप्पी तोड़ी और अपनी बहन को “ड्रैगन महिला” कहा।

“मेरी ओर से, यह हमेशा प्यार करता था, लेकिन कभी-कभी एस्ट्रिंजेंट और, बाद के वर्षों में, अलग हो गया,” उसने कहा, ठीक है, एपी को। “ड्रैगन लेडी, जैसा कि मैंने अंततः उसे फोन करने का फैसला किया, वह एक प्रतिभाशाली, बहु-प्रतिभाशाली व्यक्ति थी, लेकिन लोगों और घटनाओं के बारे में उसकी धारणा में एक दृष्टिवैषम्यता के साथ जो अक्सर उसे एक अनुचित और यहां तक ​​कि गलत तरीके से प्रतिक्रिया करने का कारण बनता था,”

डी हैविलैंड ने एक बार देखा था कि वह स्कारलेट ओ’हारा से एक “कैरियर महिला” के रूप में संबंधित थीं, जो वह जानती थी कि वह क्या चाहती थी और इसके लिए दृढ़ संकल्प थी। लेकिन वह मेलानी की आध्यात्मिकता और आंतरिक संतुलन के लिए तरसती रही। उन्हें 1930 के दशक के मध्य में फ्लिन के साथ एक बातचीत याद आई, जब वे मिले। वे वार्नर ब्रदर्स पर थे और फ्लिन ने डे हैविलैंड से पूछा, उस समय सिर्फ 18 साल के थे, उनके जीवन में क्या लक्ष्य थे।

“और मैंने सोचा, an क्या एक असाधारण सवाल पूछा जाना है! 2006 में वॉशिंगटन, डीसी में स्थित अकादमी ऑफ़ अचीवमेंट से किसी ने भी यह नहीं पूछा कि “मैंने कहा।” आप जीवन से बाहर क्या चाहते हैं? ‘और उसने कहा,’ मुझे सफलता चाहिए। ‘

“और वह जो कुछ भी चाहते थे, वह प्रसिद्धि और धन था, जो दोनों ने निश्चित रूप से हासिल किया। लेकिन जब उसने यह कहा, तो मैंने सोचा, he लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। ‘

___

एपी संवाददाता जॉन लीसेस्टर और पेरिस में थॉमस एडमसन और न्यूयॉर्क में पूर्व एपी लेखक डोलोरेस बार्कले ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *